Breaking News
Home / न्यूज़ / मौसम के बारे में बड़ा अपडेट

मौसम के बारे में बड़ा अपडेट

मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब में आज पटियाला, जालंधर और अमृतसर जैसे कई स्थानों पर बारिश हुई। उत्तर पंजाब में आज गर्मी से तुरंत राहत

अमृतसर, तरनतारन, बटाला, गुरदासपुर, पठानकोट, जालंधर, आदमपुर, कपूरथला, मुकेरियां, दसुआ, टांडा और शामचुरसी सहित राज्य के उत्तरी हिस्सों को हल्की गतिविधियों से गर्मी से राहत मिली है। उल्लेखनीय है कि कुछ घंटे पहले 2 से 4 घंटे में मोगा, शाहकोट, नकोदर, लुधियाना, फिल्लौर, नवांशहर, होशियारपुर, राहोन, गढ़शंकर, नंगल, आनंदपुर साहिब, समराला, मोरिंडा, कुराली, खार, चंडीगढ़ में भी बारिश के साथ चिपचिपी गर्मी पड़ती है। जरूर कुछ राहत मिली होगी। राज्य के बाकी दक्षिणी जिलों में भी अगले 24 से 48 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, आपको बता दें कि लंबे समय तक लगातार रुक-रुक कर होने वाली गतिविधियों के कारण पंजाब में गर्मी की वापसी औसत से 6-7 कम रही है। लेकिन अब पारा सक्रिय प्रणाली की अनुपस्थिति में 42 सी को छूने के लिए तैयार है। बठिंडा, फिरोजपुर, मनसा, मुक्तसर, फरीदकोट, अबोहर, गंगानगर, हनुमानगढ़, सिरसा और फतेहाबाद में अगले कुछ घंटों में पारा 41-42 C से ऊपर जाने की उम्मीद है। हालांकि दिन की बढ़ती गर्मी और वातावरण में नमी शाम / सुबह की हवाओं के साथ छिटपुट मौसम की स्थिति के अनुकूल नहीं है, लेकिन इससे पारे पर कोई असर होने की उम्मीद नहीं है। आपको बता दें कि उत्तर भारत में। कई स्थानों पर हल्की बारिश के कारण आज तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने अगले चार से पांच दिनों में तापमान में कोई उल्लेखनीय वृद्धि नहीं होने की संभावना जताई है। भारत के मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अनुकूल परिस्थितियों के साथ आगे बढ़ रहा था। मानसून के 11-12 जून तक पश्चिम बंगाल और उड़ीसा पहुंचने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले पांच दिनों में देश में गर्मी की कोई संभावना नहीं है।

13 जून को तूफान आने की भी आशंका है। भारतीय मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि मानसून के 11-12 जून तक पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, सिक्किम और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में फैलने की संभावना है और मंगलवार तक बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

About Jagjit Singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *